Menu
blogid : 532 postid : 235

क्या कुछ है आईपीएल-6 में

IPL Cricket
IPL Cricket
  • 44 Posts
  • 29 Comments

ipl 6रंगीन शाम, चकाचौंध और ग्लैमर से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक बार फिर अपने छठे संस्करण के साथ दर्शकों के सामने है. यह एक ऐसा आयोजन है जहां क्रिकेट के तले खिलाड़ी मशीन की तरह जोते जाते हैं और टीमों के मालिक उनके नाम पर प्रायोजक जुटाने और मुनाफा कमाने की जुगत में लगे रहते हैं.


Read: ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे


भव्य उद्घाटन समारोह

ईडन गार्डन में पिछले बार के चैंम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच तीन अप्रैल से शुरू होने वाले उद्धाटन मैच से पहले आज कोलकाता साल्टलेक स्टेडियम में ट्वेंटी-20 क्रिकेट के इस महाआयोजन का विधिवत उद्धाटन समारोह आयोजित किया गया है. कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक और फिल्म स्टार शाहरुख खान की कम्पनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड को उद्घाटन समारोह के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. समारोह में शाहरुख के अलावा दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ और अमेरिकी रैपर पिटबुल अपने जलवे बिखेरेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इस उद्घाटन समारोह में क्रिकेट, फिल्म और राजनीति की बड़ी-बड़ी हस्तियां पहुंचेंगी.


इस बार के आईपीएल की कुछ महत्वपूर्ण बातें

1. आईपीएल का छठवां संस्करण 3 अप्रैल से 26 मई के बीच भारत के अलग-अलग शहरों में होगा.

2. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 26 मई को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा.

3. आईपीएल में कुल मिलाकर 76 मैच खेले जाएंगे.

4. आईपीएल में इस बार 88 विदेशी खिलाडी भाग ले रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा 34 ऑस्ट्रेलिया के हैं.

5. छठे संस्करण में तीन नए कप्तान देखने को मिलेंगे जिसमें पुणे वारियर्स की कमान श्रीलंका के एंजलो मैथ्यूज, मुंबई इंडियंस की कमान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर की कमान विराट कोहली संभालेंगे.


आईपीएल की नौ टीमें

आईपीएल के इस संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद नई टीम है. इस बार के आईपीएल में नौ टीमें भाग ले रही हैं जो इस प्रकार हैं: राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर, पुणे वारियर्स, किंग्स इलेवन पंजाब, हैदराबाद सनराइजर्स.


टूर्नामेंट शुरू होने से पहले विवाद

विवाद कभी भी आईपीएल से दूर नहीं रहा है. इस बार के आईपीएल शुरू होने से पहले उन टीमों के मालिकों को झटका लगा जिनके टीम में श्रीलंका के खिलाड़ी मौजूद हैं. गौरतलब है कि तमिल मुद्दे पर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को चिट्ठी लिखकर मांग की कि श्रीलंका का कोई भी खिलाड़ी या टीम से जुड़ा अधिकारी चेन्नई में होने वाले मैच में शामिल न हो. जयललिता की इस मांग को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने मान लिया.


आईपीएल-5 भी रहा विवादों में

1. आईपीएल के पांचवें संस्करण में एक टीवी चैनेल ने स्टिंग आपरेशन में कुछ आईपीएल खिलाड़ियों को स्पॉट फिक्सिंग करते हुए दिखाया जिसके बाद इसमें शामिल खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया गया.


2. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक मैच के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान का सुरक्षा कर्मियों से झगड़ा हो गया. यह झगड़ा हाथापाई तथा गालीगलौज तक पहुंच गया. इस झगड़े में  शाहरुख की संलिप्तता को देखते हुए उन पर पांच वर्षों के लिए वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई.


3. रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की तरफ से खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ल्यूक पॉमबाश पर आरोप लगे कि दिल्ली के होटल में अमरीकी महिला जोहल हमीद को उन्होंने छेड़ा और उनके मंगेतर के साथ मारपीट भी की.


4. मुंबई पुलिस ने ऑकवुड होटल में आयोजित  रेव पार्टी  से  आईपीएल की टीम पुणे वॉरियर्स के दो खिलाड़ियों को हिरासत में लिया. इस तरह की पार्टियों में आमतौर पर नशीले पदार्थ और शराब का खूब इस्तेमाल होता है.


5. अंत में सनसनीखेज और आपत्तिजनक तस्वीरों से सोशल मीडिया में तहलका मचाने वाली पूनम पांडे ने पिछली बार कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत के बाद ट्विटर पर अपनी निर्वस्त्र तस्वीर जारी की.


Tags: Ipl 2013, Indian Premier League (IPL), Twenty20 cricket , IPL 6 in Kolkata, cricketing event , Bollywood, आईपीएल, क्रिकेट टीम, आईपीएल टीम.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh