blogid : 532 postid : 232

आईपीएल - 5: विवादों का सफर

Posted On: 29 May, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए कोलकाता नाइटराइडर्स और चेन्नई सुपर किंग के बीच खिताबी मुकाबले में कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर द्वारा ट्रॉफी उठाने जाने के साथ ही लगभग डेढ़ महीनों तक चला इंडियन प्रीमियर लीग का पांचवां संस्करण समाप्त हो गया, लेकिन इसकी समाप्ति के साथ आईपीएल के इतिहास में कई सारे विवाद भी जुड़ गए.

वैसे आईपीएल के साथ विवादों का नाता नया नहीं है. इससे पहले के संस्करण में भी अनेक विवाद आईपीएल की झोली में आए, जिसमें खिलाडियों द्वारा स्टेडियम में नशीले पदार्थ का उपयोग करना, चियर्स गर्ल विवाद, मैच के बाद होने वाली पार्टी को लेकर चर्चा, आईपीएल में पैसों की अनियमितताएं जिसके कारण आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी का बाहर जाना आदि शामिल हैं. इन सब विवादों के बीच आईपीएल-5 में भी कुछ नए विवाद सामने आए जो काफी चौंकाने वाले हैं.


आईपीएल पर भी फिक्सिंग का भूत : Spot-fixing in IPL

क्रिकेट की दुनिया में मैच फिक्सिंग धीरे-धीरे अपनी जड़ें जमा रही है. इंडियन प्रीमियर लीग इससे अछूता नहीं रहा. आईपीएल के पांचवें संस्करण में एक टीवी चैनेल ने स्टिंग आपरेशन में कुछ आईपीएल खिलाड़ियों को स्पॉट फिक्सिंग करते हुए दिखाया. इस खबर ने क्रिकेट जगत को एक बार शर्मसार किया. इस घटना के बाद आईपीएल की संचालन परिषद के सदस्यों और बीसीसीआई अधिकारियों के बीच लंबी टेलीकांफ्रेंस के बाद स्पॉट फिक्सिंग में शामिल मोहनीश मिश्रा, शलभ श्रीवास्तव, टीपी सुधींद्र, अमित यादव और अभिनव बाली को निलंबित करने का कड़ा फैसला किया गया और जांच के आदेश दिए गए.


इस आईपीएल से शाहरुख का नाता Shahrukh khan controversy in IPL

आईपीएल के अन्य विवाद में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक मैच के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान का सुरक्षा कर्मियों से झगड़ा हो गया. बताया जा रहा था कि शाहरुख ने सुरक्षाकर्मियों और स्टेडियम प्रबंधक से हाथापाई तथा गालीगलौज भी की. जिसके बाद महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने शाहरुख खान को पांच वर्षों के लिए वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है. इस खबर ने मीडिया जगत में काफी सुर्खियां बटोरी. इससे पहले शाहरूख के ऊपर जयपुर स्टेडियम में आईपीएल मैच के दौरान सिगरेट पीने का आरोप है.


ल्यूक पॉमबाश पर छेड़छाड का आरोप : IPL Molestation Row

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की तरफ से खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ल्यूक पॉमबाश पर आरोप है कि उन्होंने 17 मई की शाम दिल्ली के होटल में अमरीकी महिला जोहल हमीद को छेड़ा और उनके मंगेतर के साथ मारपीट भी की. इसके बाद ल्यूक पॉमबाश को गिरफ्तार कर लिया गया लेकिन बाद में दिल्ली की एक अदालत ने तीस हज़ार के निजी मुचलके पर ल्यूक पॉमबाश को ज़मानत दे दी.


रेव पार्टी में आईपीएल खिलाड़ी : Ipl players in Rave party

विवादों का दौर यहीं समाप्त नहीं हुआ. मुंबई पुलिस ने ऑकवुड होटल में एक छापे के दौरान करीब सौ लोगों को हिरासत में लिया. इसमें आईपीएल की एक टीम पुणे वॉरियर्स के दो खिलाड़ी भी शामिल थे. छापे मारने की वजह यह रही कि होटल ऑकवुड में रेव पार्टी का आयोजन किया गया. इस तरह की पार्टियों में आमतौर पर नशीले पदार्थ और शराब का खूब इस्तेमाल होता है. जिन दो आईपीएल खिलाड़ियों को गिरफ्तार किया गया था उनके नाम थे राहुल शर्मा और वेन पार्नेल. हालांकि हिरासत में लिए गए सभी लोगों को सोमवार की सुबह रिहा कर दिया गया है.


संसद में भी आईपीएल की गूंज : Uproar in Parliament over IPL

आईपीएल-5 के विवादों का साया संसद में भी देखा गया. कुछ पूर्व खिलाड़ी इसमें व्याप्त भ्रष्टाचार और पैसों की अनियमितता के चलते इसे बंद किए जाने मांग करने लगे. पूर्व क्रिकेटर और राजनीतिज्ञ कीर्ति आजाद ने आईपीएल में पारदर्शिता की मांग को लेकर भूख हड़ताल भी की.


कोलकाता की जीत पर निर्वस्त्र पूनम पांडे : Poonam Pandey finally strips naked

अंत में अपनी सनसनीखेज और आपत्तिजनक तस्वीरों से सोशल मीडिया में तहलका मचाने वाली पूनम पांडे ने कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत के बाद ट्विटर पर अपनी निर्वस्त्र तस्वीर जारी करके विवादों की सूची को और आगे बढ़ाने काम किया. वह शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की समर्थक हैं. इससे पहले भारत के विश्व कप जीतने के बाद पूनम पांडे के निर्वस्त्र होने के वादे ने काफी सुर्खियां बटोरी थी.

जिस तरह से आईपीएल में विवादों की सूची लगातार बढ़ती जा रही है उससे तो इसके अस्तित्व को लेकर कई सारे सवाल उठाए जा रहे हैं. अगर बीसीसीआई को क्रिकेट की खेल भावना को जगाए रखना है तो आईपीएल में हो रही इस तरह की घटनाओं पर कड़े प्रतिबंध लगाने चाहिए.



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran