Menu
blogid : 532 postid : 198

अब आईपीएल में भी गूंजी स्पॉट फिक्सिंग की आवाज

IPL Cricket
IPL Cricket
  • 44 Posts
  • 29 Comments

Spot-fixing scandal

आईपीएल की शुरुआत से ही लोग इसके रोमांचक मुकाबलों को टेढ़ी नजर से देखते आ रहे हैं. आईपीएल की शुरुआत में ही क्रिकेटरों और खेल विशेषज्ञों ने यहां मैच फिक्सिंग की अटकलें लगाई थीं लेकिन अभी तक यह कभी साबित नहीं हो सका था. पर आखिर कब तक कोई खेल पर्दे के पीछे रहता, आखिरकार खोजी पत्रकारों ने आईपीएल में चल रही धांधली को सबके सामने ला दिया. हाल ही में एक स्टिंग ऑपरेशन कर एक निजी चैनल ने ऐसा वीडियो जारी किया है जिसमें आईपीएल के नामी खिलाड़ी स्पॉट फिक्सिंग करते हुए नजर आए हैं.


BCCIटीवी चैनल इंडिया टीवी ने दावा किया है कि उसने एक स्टिंग आपरेशन किया है जिसमें कई खिलाडि़यों को छिपे हुए कैमरे में यह स्वीकार करते हुए कैद किया गया है कि उन्हें अनधिकृत रूप से नीलामी में तय राशि से कहीं अधिक पैसा मिलता है.

टीवी चैनल के मुताबिक उसके आपरेशन में खुलासा हुआ है कि आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग मौजूद ही नहीं है बल्कि प्रथम श्रेणी मैचों को भी फिक्स किया जाता है और महिलाएं मैच फिक्सिंग में अहम भूमिका निभाती हैं.


Cheerleaders_B_12_4_2012आईपीएल और हसीनाओं का जाल

आईपीएल मैचों में फिक्सिंग के लिए हसीनाओं के इस्तेमाल की खबर पिछले सीजन में भी आई थी लेकिन तब चीयर लीडर होने की वजह से उस लड़की की बात पर किसी ने विश्वास नहीं किया था लेकिन इस बार तो मामला बेहद संगीन और साफ-साफ नजर आ रहा है. वीडियो और ऑडियो टेप के जरिए कुछ खिलाड़ियों को खुले तौर पर मैच फिक्सिंग में लिप्त देखा जा रहा है.


वैसे हसीनाओं और क्रिकेट में फिक्सिंग का खेल कोई नया नहीं है. सभी जानते हैं कि किस तरह पाकिस्तानी खिलाडियों को मैच फिक्सिंग में शामिल करने के लिए हसीनाओं का सहारा लिया गया था. लगता है भारत में भी आईपीएल के दौरान हसीनाओं के हुस्न के जाल में खिलाडियों को फंसाने का कार्य चल रहा है.


इन खिलाड़ियों पर है नजर

स्टिंग आपरेशन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी शलभ श्रीवास्तव और अमित यादव, पुणे वारियर्स के मोहनिश मिश्रा, डेक्कन चार्जर्स के टीपी सुधींद्र को दिखाया गया है. इनमें से टीपी सुधींद्र तो नो बॉल फेंकने के लिए 50 हजार तक मांगते हुए देखे गए.



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh